grey market premium को कैसे use करे. grey market premium in hindi.

Grey market Premium क्या हैं? IPO grey market premium यह जानकारी है जिसकी गणना आईपीओ के साथ आने वाली कंपनी IPO gmp premium

Grey market क्या है?

grey market premium in hindi
IPO Grey market over-the-counter market  है जहां सौदे केवल निवेशकों के विश्वस से व्यक्तिगत रूप से किए जाते हैं। आमतौर पर अडोस पड़ोस के दलाल द्वारा ये सौदे किए जाते हैं। इस बाजार में, एक निवेशक कंपनी स्टॉक को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने से पहले आईपीओ के शेयर बेच सकता है।

Grey market Premium क्या हैं? 

IPO grey market premium यह जानकारी है जिसकी गणना आईपीओ के साथ आने वाली कंपनी की मांग के आधार पर की जाती है।  ipo की तारीख और price band की घोषणा के बाद अनियमित बाजार में grey market premium अनपचारिक रूप से शुरू होता है।  IPO निवेशक हमेशा निवेश करने से पहले IPO gmp premium को देखते हैं लेकिन यह बाजार की स्थितियों, मांग और सदस्यता संख्या के अनुसार बदलता रहता है।

आइए देखें कि GMP premium जोड़ने के बाद अनुमानित लिस्टिंग मूल्य की गणना कैसे करें।  यदि Grey  market की कीमत 100 रुपये है और ipo की कीमत लगभग 200 रुपये है तो अनुमानित लिस्टिंग मूल्य लगभग 300 रुपये होगा।  गणना के आधार पर लिस्टिंग लाभ आईपीओ मूल्य के मुकाबले 50% होगा।

एक आईपीओ की लिस्टिंग bear market या कंपनी की मांग के कारण grey market द्वारा सुझाए गए अनुमानित लिस्टिंग मूल्य के मुकाबले भिन्न हो सकती है।  

विंडलास बायोटेक, कारट्रेड टेक, और नुवोको विस्टा जैसे पिछले कुछ आईपीओ में हमने यही देखा है जहां ग्रे मार्केट उच्च तरफ होने के बावजुत लिस्टिंग निचले स्तर पर हुए थी।  

हम सभी निवेशकों को सलाह देते हैं कि वे केवल जानकारी के लिए ग्रे मार्केट दरों का उपयोग करें, संख्याओं के आधार पर व्यापार न करें।

You may like these posts

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>